Saturday, April 21, 2012

निर्मल बाबा पर बोले रामदेव, धोखा देने वालों का बहिष्‍कार हो

गुड़गांव. काले धन और भ्रष्‍टचार के मसले पर अन्‍ना हजारे और रामदेव ने आज एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। यहां साझा प्रेस कांफ्रेंस में अन्‍ना और रामदेव ने मजबूत लोकपाल कानून लाने के लिए देशव्‍यापी मुहिम चलाने की योजना का ऐलान किया।

अन्‍ना हजारे लोकपाल के लिए एक मई से शिरडी से आंदोलन की शुरुआत करेंगे। यह अभियान मई भर समूचे महाराष्‍ट्र में चलेगा। इस दौरान रामदेव मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में अभियान की अगुवाई करेंगे। 3 जून को दिल्‍ली में अन्‍ना के साथ रामदेव एक दिन का सांकेतिक अनशन करेंगे।

काले धन और भ्रष्‍टचार पर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने का ऐलान करते हुए अन्‍ना और रामदेव ने इस साल अगस्‍त में एक बार फिर आर-पार की लड़ाई की चेतावनी दी। रामदेव ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार को सत्‍ता में बने रहने का कोई हक नहीं है। उन्‍होंने कहा, ‘घोटालों से घिरी सरकार सत्ता में है, ऐसा केवल भारत में ही हो सकता है।’

निर्मलजीत सिंह नरूला उर्फ निर्मल बाबा के बारे में पूछे गए सवाल पर रामदेव ने कहा, ‘कोई बाबा हो या बाबू, गलत काम करने या धोखा देने वालों का बहिष्‍कार होना चाहिए। अधर्मियों का विरोध होना चाहिए। पाप पाप होता है।’ रामदेव से जब प्रेस कांफ्रेंस में टीम अन्‍ना के सदस्‍यों की गैर मौजूदगी पर सवाल किए गए तो योग गुरु ने टीम अन्‍ना से मतभेद की बात से इनकार किया। उन्‍होंने कहा, ‘अरविंद केजरीवाल अभी कुछ मंत्रियों के घोटालों की फाइल तैयार कर रहे हैं। इसलिए वो यहां नहीं आ सके हैं।’ अन्‍ना और रामदेव ने एक दूसरे को ‘आदरणीय’ कहकर संबोधित किया।

हजारे ने कहा कि भूख हड़ताल मजबूत लोकपाल कानून के लिए दबाव बनाने और लोगों को कालेधन के खिलाफ जागरूक करने के लिए की जाएगी। देश भर में अन्‍ना और रामदेव साथ-साथ कई सभाएं करेंगे। ये दोनों 2014 तक लोगों को जगाएंगे।

No comments:

Post a Comment