Friday, April 13, 2012

फर्जी चेक से बाबा को एक करोड़ की चपत

अपनी कृपा से रोजाना लाखों लोगों के दुख दूर करने वाले निर्मल बाबा को ही लुधियाना का एक व्यक्ति फर्जी चेक के जरिए एक करोड़ सात लाख रुपये की चपत लगा गया। लुधियाना स्थित साउथ सिटी में रहने वाले उक्त व्यक्ति का अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है, जहां उसने अपने अकाउंट में निर्मल बाबा के ट्रस्ट निर्मल दरबार का फर्जी चेक लगाकर पैसे अपने दूसरे खातों में ट्रांसफर कर लिए। जब इस मामले के बारे में निर्मल बाबा को पता चला तो उन्होंने बैंक के अधिकारियों को सूचित किया। उन्होंने बताया कि उनके खाते से इतनी बड़ी रकम किसी ने गलत तरीके से निकलवा ली है। वहीं, बैंक अधिकारियों ने इतनी बड़ी रकम की धोखाधड़ी के बाद पुलिस कमिश्नर ईश्वर चंद्र को शिकायत दे दी है। पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।
दरअसल, दिल्ली के निर्मल दरबार ट्रस्ट का पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है, जिसका अकाउंट नंबर रोजाना टीवी और अन्य माध्यमों से लोगों के सामने 24 घंटे आता रहता है। इसी अकाउंट नंबर में ही निर्मल बाबा के भक्त अपनी भेंट जमा करवाते हैं। हुआ यूं कि वीरवार को पीएनबी बैंक की बाडे़वाल ब्रांच में साउथ सिटी का एक व्यक्ति एक करोड़ सात लाख बारह हजार पांच सौ रुपये का निर्मल दरबार ट्रस्ट का चेक जमा करवाने पहुंचा, जहां उसने अपने खाते में चेक जमा करवाने के बाद रियल टाइम ग्रोथ सेटेलमेंट (आरटीजीएस) के तहत अपने दो अन्य खातों में 45 लाख और 35 लाख रुपये की ट्रांजेक्शन कर दी। इसके अलावा दो लाख और पांच लाख रुपये भी इस खाते से निकलवा लिए। जब निर्मल दरबार के जिस अकाउंट से इतनी बड़ी रकम निकली, तो उन्होंने बैंक अधिकारियों से संपर्क किया। निर्मल दरबार के प्रमुख निर्मल बाबा ने बैंक अधिकारियों को फोन कर बताया कि उन्होंने और उनके किसी भी व्यक्ति ने बैंक से इतना बड़ा पैसा नहीं निकलवाया है और न ही वह उनका चेक है, जिसके बाद बैंक अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए और अब सारे दस्तावेजों की जांच की जा रही है।
लुधियाना के सर्किल मैनेजर यशपाल बराड़ ने बताया है कि बैंक ने इस संबंध में पुलिस कमिश्नर ईश्वर चंद्र को शिकायत दे दी है और पुलिस के साथ-साथ विभागीय जांच भी चल रही है।
उधर, पुलिस कमिश्नर ईश्वर चंद्र ने बताया कि बैंक से मिली शिकायत के बाद पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है। साउथ सिटी के रहने वाले जिस व्यक्ति के अकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, उससे पूछताछ की जाएगी। लेकिन साथ ही पुलिस इस जांच में भी जुटी है कि उक्त व्यक्ति के पास चेक कहां से आ गया।



Source: http://www.24dunia.com/hindi-news/shownews/0/फर्जी-चेक-से-बाबा-को-एक-करोड़-की-चपत/90068742.htm

No comments:

Post a Comment