Friday, April 13, 2012

पूर्व सहयोगी का दावा-निर्मल, बाबा नहीं ढोंगी हैं

निर्मल बाबा का 'सच' सामने आता जा रहा है। निर्मल बाबा के पूर्व सहयोगी पंडित अजय गौतम ने एक निजी चैनल पर खुलासा किया है कि निर्मलजीत सिंह नरूला उर्फ निर्मल बाबा को किसी तरह का आध्यात्मिक या धार्मिक ज्ञान नहीं है। पंडित अजय गौतम के मुताबिक निर्मल बाबा को ज्योतिष, शोडष उपचार, संस्कार, मंत्र और योग की जानकारी बिल्कुल नहीं है। इस आधार पर उन्होंने लोगों के दुख दूर करने के निर्मल बाबा के दावों को ढोंग करार दिया। पंडित अजय गौतम ने यह भी कहा कि वह निर्मल बाबा के भुक्तभोगी रहे हैं।


पंडित अजय गौतम ने कहा कि 2003 के आसपास निर्मलजीत नरूला ग्रेटर कैलाश में एक बेसमेंट में प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने, किराए पर देने के साथ-साथ 40-50 लोगों का 'दरबार' लगाते थे। निर्मल खुद 'लाल किताब'  पढ़कर कुछ लोगों को इकट्ठा कर उनके दुख दूर करने का दावा करते थे। बकौल अजय,  'तब बाबा लोगों से पैसे लेकर कमिटी भी चलाते थे। इसके बाद बाबा ने कुछ पीआर एजेंसियों को नियुक्त किया और अपने प्रचार-प्रसार का काम शुरू कर दिया।' वहीं, धर्माचार्य प्रीतम ने निर्मल बाबा पर सवाल उठाया कहा, 'क्या किसी व्यक्ति के पास तीसरी आंख हो सकती है? यह पूरी तरह से ढोंग है।' मनोचिकित्सक संदीप वोहरा ने निर्मल बाबा के कथित उपायों की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसी बातें करना कहां की सिद्धि है? 


दूसरी तरफ, लोगों पर अपनी ‘कृपा’ बरसाने वाले निर्मल बाबा की अकूत संपत्ति को लेकर सवाल उठने लगे हैं। निर्मल दरबार के समागम में भाग लेने के लिए भक्‍तों से 2000 रुपये की फीस वसूली जाती है। ये रुपये बाबा और निर्मल दरबार के तीन बैंकों में खातों में जमा होते हैं। ये खाते हैं पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई और यस बैंक में। एक अनुमान के मुताबिक निर्मल दरबार को एक साल में करीब 84 करोड़ रुपये की आमदनी होती है।

एक बैंक अकाउंट में 109 करोड़

दैनिक ‘प्रभात खबर’ ने निर्मल बाबा के बैंक खातों का खुलासा किया है। अखबार ने इन बैंकों में से दो प्रमुख बैंक के खाते का हिसाब हाथ लगने का दावा किया है। अखबार कहता है कि इन बैंकों में एक बैंक के खाते में इस साल (जनवरी 2012 से अप्रैल 2012 के पहले हफ्ते तक) 109 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। इस खाते में रोज करीब 1.11 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। इस खाते में न सिर्फ झारखंड-बिहार-बंगाल से, बल्कि पूरे देश में पैसे डाले गए हैं।

अखबार का कहना है कि निर्मल बाबा के एक अन्‍य बैंक के खाते में 12 अप्रैल 2012 को करीब 16 करोड़ जमा किए गए। इस बैंक खाते का पता निर्मल दरबार, ई 66, हंसराज गुप्ता मार्ग, ग्रेटर कैलाश, पार्ट वन, दिल्ली 110048 है। दिलचस्‍प यह है कि इस खाते में 12 अप्रैल को सुबह 9.30 बजे से एक बजे तक करीब 14.93 करोड़ रुपये जमा किए गए।

25 करोड़ का फिक्‍स्‍ड डिपोजिट
अखबार कहता है कि एक प्रमुख बैंक में बाबा के नाम 25 करोड़ रुपये का फिक्स्ड डिपोजिट भी है। इन खातों में से किसी नीलम कपूर के नाम से ड्राफ्ट बनवाए गए हैं। इसके अलावा कुछ दूसरी कंपनियों के नाम से भी ड्राफ्ट बनाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक निर्मल बाबा खुद दो तरह के खातों का संचालन करते हैं। एक बैंकखाता अपने नाम (निर्मलजीत सिंह नरूला) और दूसरा खाता निर्मल दरबार के नाम से है। निर्मल दरबार के खातों में भक्तों द्वारा रुपया जमा कराये जाने के बाद बाबा उसे अपने खाते में ट्रांसफर कर देते हैं।

बैंक खातों में सुषमा नरूला का नाम बतौर नॉमिनी दर्ज है। वह निर्मल बाबा की पत्नी हैं। निर्मल दरबार के खाते में जमा कराए गए 109 करोड़ रुपये में से 14.87 रुपये के ड्राफ्ट बनवाए गए। यह ड्राफ्ट डीएलएफ -जीके रेजीडेंसी के नाम से था। डीएलएफ -जीके रेजीडेंसी गुड़गांव में स्थित है।

अखबार का दावा है कि निर्मल बाबा ने अपने इसी बैंक में जमा रुपयों में से मार्च के पहले हफ्ते में 53 करोड़ रुपये एक निजी बैंक में ट्रांसफर कर दिए। मार्च में ही नीलम कपूर के नाम से 1.60 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। बाबा के खाते से अगस्त 2011 में कंपिटेंट होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम 17.89 करोड़ रुपये का ड्राफ्ट बनाया गया। इसके अलावा एस सालू कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के नाम भी 80 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए।

आपकी बात

सवाल है कि खुद को संत बताने वाले निर्मल बाबा के अकाउंट में जमा होने वाले ये रुपये कहां जाते हैं? इन रुपयों का हिसाब किताब कौन रखता है? क्‍या सरकारी एजेंसियों को इस रकम की कोई जानकारी है? आप अपनी बात नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिख सकते हैं।  

is Nirmal baba fraud, Nirmal baba profile, Nirmal baba biography, who is nirmal baba, babaji, samagam, history, Nirmal baba address, Nirmal baba images.


source: http://www.bhaskar.com/article/NAT-nirmal-baba-bank-accounts-3108564.html?HT2=

No comments:

Post a Comment